Wednesday, June 12, 2024
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeधर्मMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कई शुभ योग...

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कई शुभ योग का संयोग, इस दिन जरूर करें ये उपाय, प्रभु नारायण पूरे करेंगे हर काज

Mohini Ekadashi Vrat 2024 Upay:  19 मई 2024 को मोहिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा। बता दें कि हर महीने में दो एकादशी पड़ती हैं और सबको अलग-अलग नामों से जाना जाता है। वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। प्रत्येक एकादशी को भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने की परंपरा है। मोहिनी एकादशी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को समस्त मोह व बंधनों से मुक्ति मिलती है और वह जीवन में एक के बाद एक तरक्की करता चला जाता है।

इस साल मोहिनी एकादशी पर कई योग का शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करने से आप किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। साथ हीअपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति, अपने जीवन की उन्नति सुनिश्चित और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मोहिनी एकादशी के दिन कौनसे उपायों को करना चाहिए।

मोहिनी एकादशी 2024 पर बन रहे हैं कई योग

इस साल मोहिनी एकादशी के दिन कई शुभ योग का संयोग बन रहा है। मोहिनी एकादशी के दिन अमृत, वज्र और सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। ऐसे में इस दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होगी। बता दें कि वैशाख शुक्ल एकादशी तिथि 18 मई को सुबह 11 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा, जबकि इसका समापन 19 मई को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर होगा।

मोहिनी एकादशी के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरी करना चाहते हैं तो मोहिनी एकादशी के दिन अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए एक नया पीले रंग का छोटा-सा कपड़ा लें। अगर आपके घर में कोई नया पीले रंग का कपड़ा मौजूद न हो तो बाजार जाकर एक पीले रंग का रूमाल खरीद लाएं, वहां आसानी से आपको मिल जाएगा। फिर उस रूमाल के चारों ओर किनारे पर एक चमकीले रंग का गोटा लगाएं और श्री हरि के मंदिर में जाकर वह रूमाल भेंट कर दें। साथ ही भगवान से अपनी इच्छा की पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

2. जीवन में अपनी उन्नति के लिए मोहिनी एकादशी के दिन अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगा जल मिलाकर स्नान करें। इसके बाद साफ कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की धूप- दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और भगवान का आशीर्वाद लें।

3. अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मजबूती लाने के लिए मोहिनी एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद श्री विष्णु गायत्री मंत्र का जप करें।श्री विष्णु गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।’

4. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो मोहिनी एकादशी के दिन किसी ब्राह्मण को आदर सहित घर पर आमंत्रित करें और भरपेट भोजन कराएं। साथ ही अपनी इच्छानुसार कुछ दक्षिणा भी दें। अगर ब्राह्मण भोजन के लिए स्वयं घर पर न आ सके, तो एक थाली में भोजन निकालकर उनके घर दे आएं और वहीं पर पैर छूकर उन्हें कुछ दक्षिणा भी दें।

5. अपने करियर की बेहतरी के लिए, अपने आपको एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने के लिए मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जप करें।

6. अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाने के लिए मोहिनी एकादशी के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं।

7. अपने दांपत्य जीवन में मधुरता लाने के लिए मोहिनी एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें। उसके बाद केले के वृक्ष की जड़ में पानी डालें और अपने सुखी दांपत्य जीवन के लिए कुछ देर शांत मन से केले के वृक्ष में भगवान का ध्यान करें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments